Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari

हैलो दोस्तो sonofshayrii.blogspot.com पर आपका हार्दिक स्वागत है इस पोस्ट में आपको की Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari पढ़ने को मिलेगी । शायरी पढ़ने से पहले जान लेते है कि खाटू श्याम कौन है और कहा इनका मन्दिर है? खाटूश्याम जी का मंदिर राजस्थान के सीकर जिले के रींगस में स्थित है और यह कलयुग में जाने वाले देवताओं में सबसे अग्रणीय है इनका वास्तविक नाम बर्बरीक है और यह भगवान श्रीकृष्ण के श्याम नाम से पूजे जाते है इन्हें शीश के दानी और हारे के सहारे नाम से भी जाना जाता है । यही एक ऐसे देव है जिन्हें हारे का सहारा कहा जाता है क्योंकि यह अपने भक्तों  को कभी हारने नही देते हमेशा उनके साथ खड़े रहते है और और उनके कष्टों को दूर करते है। अगर आप को भी जीवन मे हार का डर महसूस हो तो मेरे श्याम बाबा को अरदास लगाना वो जरूर आपके दुःख दूर करेंगे । चलिए अब हम खाटूश्याम बाबा की शायरी पढ़ लेते है


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari

कई देवता इस दुनिया में हैं, सब के रूप सुहाने हैं

खाटू में जो सजकर बैठे हैं, हम बस उनके दीवाने हैं।।


तेरे चरण पड़े जब से मेरे आँगन

आँगन गुलशन हो गया

फूल जैसा मैं खिल उठा

धन्य यह जीवन हो गया


श्याम तेरे खेल निराले

कोई समझ ना पाये

 जो समझ जाए तुम्हें

 वह तेरा हो जाए


हारे का सहारा है ये, इससे ज्यादा कोई राज नहीं।

जिस के सिर पर हाथ हो इसका, इससे महंगा कोई ताज नहीं।।


तू थामके मेरी बाँहें हे श्याम

मुझे मंजिल तक पहुँचा देना

तू संग है तो हार का डर नहीं

दुश्मन को भी गले लगा देना


खाटू श्याम स्टेटस हिंदी


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


क्या जरूरत है घर से निकलने के पहले मुहूर्त देखने की।

मेरे श्याम की सूरत देख लो जरूरत ही नही पड़ेगी मुहुर्त

 की।।


हे श्याम..जख्म इतने गहरे हैं इजहार क्या करें,

हम खुद निशाना बन गये वार क्या करें,

मर गये तेरे दर पे हम, मगर खुली रहीं आंखे

सांवरे अब इससे ज्यादा हम इंतजार क्या करें।।


हारने ना देना मुझे बाबा

विपत्ति बड़ी भारी है

तेरे नाम के सहारे मैंने

संकट की घड़ियाँ गुजारी है


मेरे श्याम ! तुम पूछ लेना सुबह से, ना यकीन हो तो शाम से

ये दिल धड़कता है सिर्फ बाबा श्याम तेरे ही नाम से।।


सबसे बड़ा तेरा दरबार है,

तू ही सब का पालनहार है ।

सजा दे या करदे क्षमा,

सांवरे तू ही हमारी सरकार है।।


खाटू श्याम स्टेटस


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


ना जाने कैसा जादू है, मेरे श्याम के दरबार का,

मैं जाता हूं बिखर के, और आता हूं निखर के।।


आंसू पोंछ कर मेरे श्याम ने हँसाया है मुझे

मेरी हर गलती पर भी मेरे श्याम ने सीने से लगाया है मुझे

विश्वास क्यों न हो मुझे अपने श्याम प्यारे पर 

मेरे श्याम ने हर हाल में जीना सिखाया है मुझे


श्याम चलते चलते गर कहीं थक जाऊँ

थाम लेना हाथ सहारा दे देना

हारने लगुँ जब जीवन युध्द में

संबल बन मेरी जीत दोबारा दे देना


बेससब चाहत रखते हैं श्याम, तेरे दीदार पाने की।

पर श्याम कहते हैं, मैं तो तेरे दिल में बैठा हूँ,

तुझे जरूरत नहीं, कहीं और जाने की।।


खाटू श्याम शायरी


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


रहमतों के फूल बरसते है जब श्याम का दीदार होता है।

बडे ही किस्मत वाले होते हैं वो, जिनको श्याम से प्यार होता है।


आज अकेला हूँ इस भरे संसार में

कोई नहीं मेरा इस भरे परिवार में 

कुछ तो दर्द महसूस कर लो हे श्याम

कितनी है उदासी मेरी पुकार में 


बाबा कदम कदम पर तुम साथ हो मेरे 

तुमको नमन मै करता रहूँ…..

जब तक सांस रहे इस तन में

बाबा तुमको स्मरण करता रहूं।


मेरे दिन मेरी रात मेरे सवेरे मेरी शाम

मेरे पल पल मेरे क्षण क्षण 

यूँ ही रहना मेरे साथ मेरे खाटू वाले बाबा

मैं जीत जाऊँगा जीवन का हर रण


Khatu shayam status


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


जिन आंखों को श्याम के दर्शन की आदत हो।

वो आंखे अपने मुक्कदर पे रोया नहीं करती।।


जहाँ तेरे चरण पड़े मेरे बाबा श्याम

वहाँ वहाँ मुझे दिखे उजाला

मैं क्यों डर जाऊँ इन अंधेरों से

मेरा तो रक्षक है सावरिया खाटूवाला


तेरे नाम की धारा में श्याम खाटूवाले

मेरा रोम रोम बहता जाऐ

यश कीर्ति तेरा गुणगान करूँ

ह्रदय बस श्याम श्याम कहता जाऐ


Khatu shayam shayari


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


अजब है तू  दातार सांवरे, गजब तेरी दातारी रे

हर लेता है पीड़ भक्त की, चाहे विपदा हो कितनी भारी रे।


कहते हैं डूबते को तिनके का सहारा

वो महान जिसने पार उतारा

मैं तो सबसे यही कहुँ

हारे का सहारा बाबा खाटूश्याम हमारा


कोई नही है मेरी फिक्र करने वाला……

फिर भी बेफिक्र रहता हूँ…..

बस एक है मेरे ऊपर….जान छिडकने वाला….

जिसे मैं बाबा श्याम कहता हूँ…..


Khatu shayam status in hindi


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


तेरे दर पर आने से पहले में बहुत कमजोर होता हूं !!

ओर जब छू लेता हूं तेरी चौखट तो में कुछ और होता हूं !!


सारी जन्नतें तेरे कदमों में श्याम

मैं ना माँगु कोई जन्नत

तेरी चरण रज बन चरणों में रहुँ

मैं मानु खुद को खुशकिस्मत


सारे बंधन नाम के

एक साँचा तेरा नाम

भूलकर मैं सारी दुनिया

जपता रहुँ बस श्याम श्याम


Khatu shayam shayari in hindi


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


रूठी थी किस्मत मेरी भी अब मेहरबान हो गयी…।

“श्याम” के नाम से ही…. अब मेरी पहचान हो गयी ।।


मेरी तकदीर के मालिक, मेरी तकदीर तो तुम हो।

जो उभरी है सितारो पे, मेरी तस्वीर तुम हो।

यह दौलत, यह शोहरत, सफर श्मशान तक का है।

जो आखिर साथ जाना है, असल जागीर तो मेरे श्याम तुम हो।


दर्द दिल का सुनाये बिना

मेरा श्याम पीड़ा हर लेता है

जो आता है हाथ पसारकर

मेरा बाबा झोली भर देता है


हे श्याम क्या हाल सुनाऊँ 

टूटा हूँ, दुखों का मारा हूँ

इस हारे का भी सहारा बन जाओ

अकेला हूँ मैं बेसहारा हूँ


श्याम बाबा शायरी


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


ना अमीरों की बात है, ना गरीबों की बात है

श्याम तेरे धाम की सेवा, तो नसीबो की बात है..!!


मन में एक विश्वास है

तू दिल मेरा ना टुटने देगा

जहाँ सब मेरे खिलाफ होंगे

श्याम तू हाथ ना छुटने देगा


जब जब हूँ मैं बाबा हारा, श्याम तूने दिया सहारा

जब जब ना मिला किनारा, श्याम तूने पार उतारा


होंठो पर लगाकर मुरली

बन जाता है मुरलीवाला

हार को जीत में बदल देता है

खाटू का श्याम मतवाला


हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा शायरी


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


कहते है लोग अक्सर मुझे कि बावला हूँ मैं…

उनको क्या पता कि अपने श्याम का लाड़ला हूँ मैं…


मेरे श्याम मैं थक चुका हूँ

सबको खुश रखने के फेरे में

अब तो हाथ थाम ले मेरा

मैं फँसा हूँ माया के घेरे में


कठिन राह भी सरल हो जायेगी, मुश्किलें सारी हल हो जायेगी।।

एक बार आजा तू शरण श्याम के, जिन्दगी तेरी सफल हो जायेगी।।


नगरी में एक नगरी है रिंगस

जहाँ निराला है खाटू धाम

जहाँ बसा है कलियुग अवतारी

कहते हैं जिसे सब खाटूश्याम


Khatu shayam shayari new


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


बड़े बड़े संकट टल जाते है, जब साथ हो श्याम हमारा।

हर विपदा पर भारी पड़ता, श्री श्याम का एक जयकारा।।


मैं ना माँगु शीश तेरा

सुन ले शीश के दानी

माँगु मैं बस साथ तेरा

ज्यों सागर में पानी


शीश के दानी तेरे चरणों में हम अपना शीश झुकाते हैं।

और कहीं झुकने न देना ये अरदास लगाते है। 


कभी कभी मैं यह सोचूँ

क्या होता जो यह संसार ना होता

मेरे जैसे हारों का क्या होता

हे श्याम जो तेरा दरबार ना होता


Khatu shyam shayari image


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari

दिल की हर तमन्ना पूरी करता,

ये है श्री श्याम धन लखदातार,

खाली कभी कोई ना जाता यहां से

ऐसा श्री श्याम धनी का दरबार


हार कर सबसे हे श्याम

तेरे सामने सर झुकाया है

अब झुके ना यह शीश कहीं और

विश्वास का दीप जलाया है


आंसू कभी आंखों में ये भरने नहीं देता,

दर्द भी चेहरे पे उभरने नहीं देता,

इस तरह रखता है मेरा सांवरा मुझको,

की टूट भी जाऊं तो मुझे बिखरने नहीं देता।


श्याम मेरा तू ही तू 

तेरे सिवा कोई और नहीं

तू जो मुझे ठुकरा दे गर

फिर मेरा कोई ठौर नहीं


Shayam shayari


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


मेरे बाबा… तेरा शुक्र कैसे करूं मेरे बाबा

मैं तो रत्ती भर भी तेरे काबिल नहीं

तेरे प्रेम से जिन्दा हूँ मैं…

तेरे सिवा इन लहरों का कोई साहिल नहीं


श्याम साँवरे मोरछडी़ वाले

तीन बाणधारी शीश के दानी

कहाँ से करूँ शुरू तेरी गाथा

महिमा तेरी ना जाये मुझसे बखानी


मेरे श्याम.. ये जिन्दगी का सफर, कटे तेरे सम्मान में।

चाहे आधी ही हो जिन्दगी, पर गुजरे तेरे गुणगान में।।


बाबा तेरे सहारे हूँ 

तेरे सहारे मेरी नैया

आये जब भी तुफान

बन जाना मेरे खिवैया


थोड़ा सा गर विश्वास रखो तो तार देते हैं।

मन में गर आस रखो तो संवार देते हैं,

ऐसे दयालु है मेरे श्याम, 

दिल के पास रखो तो बेइन्तहा प्यार देते हैं। ।


श्याम शायरी हिंदी


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


श्रद्धा को मेरी प्रीत बना लो

हार को मेरी जीत बना लो

माथे का तिलक नहीं मुझे

अपने चरणों की रज बना लो


बाबा तेरी रहमतों के सहारे मैं पलता हूँ

और तेरा ही नाम लेकर आगे बढ़ता हूँ,

बाबा तू मुझसे नजर ना फेरना कभी,

इक तू ही है जिसके सहारे मैं चलता हूँ।


हे मेरे बाबा, रूठना मत कभी हमसे,

मना नहीं पायेंगे ।

तेरी वो कीमत है मेरी जिंदगी में, कि शायद’

हम अदा नहीं कर पायेंगे ।।


जब मुझे यकीन है कि कान्हा हमेशा मेरे साथ है,

तो इस से कोई फर्क नहीं पढ़ता कि कौन-कौन मेरे खिलाफ है।


Khatu shayam shayari 2023


Khatushyam ji (खाटूश्याम जी) shayari


मत घबराना विपदा से, श्याम दीवानों घड़ी घड़ी।

तुझ पर आने से पहले, विपदा को हरले मोर छड़ी।।


कोई कहता है चांद से प्यारा है तू,

कोई कहता है हारे का सहारा है तू।

पर दुनिया वाले क्या जाने तुझे श्याम,

मेरे लिये तो जीने का सहारा है तू।।


ना जोर चलेगा जमाने का, ना होड़ लगेगा हराने का

जब श्याम की पलबल छाया हो, तो क्या बिगडे़गा दीवाने का।


भीड़ में दुनिया का सहारा तुम ही हो, 

कश्ती बीच भवंर में किनारा तुम ही हो।

थक कर रूक जातें हैं जब जब कदम मेरे

हौसला जो देता है वो इशारा तुम ही हो।


मैं क्यूं घबराऊँ श्याम, मुश्किल हो लाख भले।

तू थामें जब पतवार, मिट्टी पे नाव चलें।।


ख्वाबों की सजी थी महफिल, पर हसरत नीलाम हो गई।

तूने क्या एक नजर देखा सांवरे, मेरी रूह तक गुलाम हो गई।।


Read More :- 

Khatu shyam Shayari


निष्कर्ष :-

  दोस्तों आप सभी ने खाटूश्याम जी की शायरी पढ़ी आशा करता हु की आपको पसंद आयी होगी। अगर पसन्द आये तो अपने प्रेमियों, रिश्तेदारों, और दोस्तो को जरूर शेयर करे। धन्यवाद


सम्बन्धित प्रश्न
प्रश्न:- श्याम बाबा किसका बेटा है?
उत्तर:-भीम के पुत्र घटोत्कच और घटोत्कच के पुत्र बर्बरिक थे। बर्बरीक को ही खाटू श्याम जी कहते हैं। इनकी माता का नाम हिडिम्बा था।

प्रश्न:- लखदातार का मतलब क्या होता है?
उत्तर:- जिस पर खाटू श्याम जी की कृपा होती है, वह हर तरह से सुखी संपन्न हो जाता है। इस मान्यता के चलते श्याम बाबा को लखदातार कहा भी जाता है।

प्रश्न:- बर्बरीक का धड़ कहाँ है?
उत्तर:- महाभारत युद्ध के समय भगवान श्रीकृष्ण ने बर्बरीक को वरदान दिया था कि कलयुग में उसकी पूजा श्याम (कृष्ण स्वरूप) के नाम से होगी। खाटू के श्याम मंदिर में श्याम के मस्तक स्वरूप की पूजा होती है, जबकि पास ही में स्थित रींगस में धड़ स्वरूप की पूजा की जाती है।

प्रश्न:- श्याम का असली नाम क्या है?
उत्तर:- बर्बरीक श्री खाटू श्याम जी का बाल्यकाल में नाम बर्बरीक था। 

प्रश्न:- खाटू श्याम को हारे का सहारा क्यों कहा जाता है?
उत्तर:- क्योंकि खाटूश्याम हमेशा हारे हुए, नाउम्मीद, निराश, हताश लोगो के साथ खड़े रहते है उनकी मनोकामनाएं पूरी करते है और उन्हें मनवांछित जीत देते है इसलिए इन्हें हारे का सहारा कहा जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.